खेल अवधारणा

खेल अवधारणा-Game Concept: 

दोस्तों ! यह ब्लॉग विभिन्न प्रकार के ई-गेम्स (e-games) अथवा वीडियो गेम्स (video games) या गेम उद्योग के प्रति जागरूकता और जागरूकता के साथ डिजिटल गेम्स (digital games)  में रुचि रखने वालों के लिए शैक्षिक ज्ञान के प्रसार के लिए है।

विशेष रूप से जीवित चीजों की दुनियाँ के निर्माण के साथ ही इंसान और खेल के बीच संबंध शुरू हुआ। शुरुआत से ही पारंपरिक गेम्स परिवर्तित एवं विकसित होकर धीरे-धीरे अब हाई-टेक गेम्स के जरिए इंटरनेट पर दुनियाँ के एंड-टू-एंड गेमर्स (gamers)  को आपस में जोड़ रहे हैं।

खेल, संरचित प्रणाली की एक कला है जिसमें गेमर्स (gamers) मनोरंजन या आनंद प्राप्त करते है जिससे उनकी स्मृति क्षमता में वृद्धि होती है। गेम खेलने का उद्देश्य, गेमर्स (gamers) के मन में जहाँ एक तरफ  तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए होना चाहिए वहीँ दूसरी तरफ उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त भी बनाता है। इसलिए, दोस्तों, हमेशा विजेता का इरादा बनाए रखने के लिए सकारात्मक सोच के साथ रहें या उसके अनुसार आनंद लें।

हाई-टेक वातावरण के साथ इंटरनेट के युग में गेम निर्माण, डिजाइन, अनुसंधान तथा विकास और गेम की अवधारणा अब एक उभरते हाई-टेक गेम उद्योग (गेम इंडस्ट्री-game industry) के रूप में परिचित है।

हमारा यह गेमिंग एजुकेशनल एपिसोड उन लोगों के बीच खेल के बारे में जानकारी का प्रसार करने का एक प्रयास है, जो खेल उद्योग (गेम इंडस्ट्री-game industry) के विशाल क्षेत्र से परिचित होने के इच्छुक हैं।

game concept

गेम बेस लर्निंग के लाभ निम्नलिखित हैं:

  • रचनात्मकता और समस्या को हल करने की सोच में बच्चों की स्मृति क्षमता को बढ़ाता है।

  • गेमर्स (gamers)  के हाथ से आँख तथा कान के बीच आपसी समन्वय विकसित करता है।

  • जन्म से अथवा उसके बाद ध्यान विकारों वाले बच्चों के लिए फायदेमंद है 

  • पीसी गेम्स, मोबाइल गेम्स, कंसोल गेम्स और सिमुलेशन प्रवाह को बनाये रखता है ।

  • काम करने के दौरान गेमर्स (gamers)  की निर्णायक क्षमता और स्वतंत्रता को स्थापित करता है I 

हम उन उत्सुक लोगों के बीच जानकारी का पता लगाना चाहते हैं जो गेम के निर्माण, डिजाइन, अनुसंधान तथा विकास के लिए इस तरह के क्षेत्र में शिक्षित होना चाहते हैं और वह लोग खेलने में विशेषता भी प्राप्त करना चाहते हैं। शैक्षिक संस्थानों के संसाधनों के विवरण को गेमर्स (gamers) के लिए सीधे ऑन-लाइन उपलब्ध कराया जा सकता है और शिक्षा के अतिरिक्त खर्चों को वहन करने की क्षमता के अलावा शिक्षा की गुणवत्ता, पाठ्यक्रम विवरण, शुल्क संरचनाओं और प्रशासन आदि के आधार पर उनमें से सर्वश्रेष्ठ का चयन करने के लिए तुलना भी की जा सकती है। जो लोग उच्च श्रेणी के शैक्षिक शुल्क का भुगतान करनेमें सक्षम नहीं हैं और पूरे पाठ्यक्रम के दौरान आवश्यक अन्य विविध खर्चों को  वहन करने में असमर्थ हैं, वे प्रतिष्ठित संस्थानों के इंटरनेट पोर्टल पर उपलब्ध मुफ्त ऑनलाइन व्याख्यान देख सकते हैं। 

गेम डिजाइन (game design)अनुसंधान तथा विकास एवं गेम निर्माण के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों को सी++ (C++), सी# (C#) कंप्यूटर की भाषाओं, एचटीएमएल5 (HTML5) मार्कअप लैंग्वेज और कैस्केडिंग स्टाइल शीट (CSS) लैंग्वेज के अपने गहन अध्ययन को पूरा करना चाहिए I इसके बाद 3डी मैक्स (3D Max), यूनिटी (Unity), इलस्ट्रेटर (Illustrator), फोटोशॉप (Photoshop), 3डी माया (3D Maya), ब्लेंडर 3डी (Blender 3D), अनरीयल इंजन (Unreal Engine), विजुअल स्टूडियो (Visual Studio) तथा गेममेकर स्टूडियो (Game Maker Studioसॉफ्टवेयर्स पर विशेष रूप से कार्य करना चाहिए ।   

हमारे साथ बने रहने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें :
https://www.gamesgyantech.com/2020/06/game-concept.html
धन्यवाद दोस्तों !
अगली सामग्री के लिए हमें फॉलो करें।😀


1 Comments

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post