गेमिंग उद्योग से पैसे कैसे कमाएं: भाग - 1

 गेमिंग उद्योग से पैसा कैसे कमाएँ:

दोस्तों! गेमिंग उद्योग से पैसा कैसे कमाया जाए ? यह अवसर इस क्षेत्र में कुछ करने का जुनून रखने वाले सभी व्यक्तियों के लिए खुला है। वे लोग या तो अशिक्षित अथवा स्कूली शिक्षा, कॉलेज स्तर पर पूरी की गई शिक्षा या फिर कंप्यूटर ज्ञान के साथ उच्च शिक्षा प्राप्त होते हैं ।

गेमिंग-उद्योग-से-कमाई
             खेल उद्योग में कमाई         
गेमिंग उद्योग एक एकल मंच है यह मल्टी टास्किंग वातावरण का बड़ा आकार है जो हर किसी को कमाई प्रदान करता है। इसलिए यह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मज़ेदार और मनोरंजन का एक तेजी से बढ़ता हुआ विश्वव्यापी उभरता हुआ वातावरण है जो उत्सुक लोगों को कमाई का उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करता है।

गेमिंग उद्योग एक अत्यधिक रचनात्मक और उत्साही क्षेत्र है, जहाँ गेमिंग पेशेवरों को समन्वय, संवाद कौशल, रचनात्मकता और आनंद तथा प्रौद्योगिकी के संतुलन संचार का अच्छा ज्ञान होने की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण कौशल अत्यंत धैर्य के साथ रचनात्मकता और जुनून है।

हालाँकि, अगर आप गेमिंग उद्योग के क्षेत्र में शिक्षित नहीं हैं, तब भी यह केवल ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप अपने सपनों से बहुत अधिक मुद्रा अर्जित कर सकते हैं। तो दोस्तों ! सवाल उठता है कि कैसे कमायें ? हम इस पर बाद में और आने वाले ब्लॉग पोस्ट पर भी चर्चा करेंगे।

यदि आप उच्च योग्यता रखते हैं तो आप गेमिंग इंडस्ट्री में भी अपना करियर बना सकते हैं । अपनी बी.टेक की डिग्री कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग या सूचना प्रौद्योगिकी में डिग्री पूरी करने के बाद एक गेम प्रोग्रामर, डेवलपर के रूप में और रचनात्मकता, कला और ग्राफिक्स डिजाइन के क्षेत्र में योग्यता रखने वाले लोग कांसेप्ट आर्टिस्ट, आर्किटेक्चर आर्टिस्ट एवं गेम डिजाइनर के क्षेत्र में कार्य कर सकते है। उम्मीदवार जो प्रोग्रामिंग भाषाओं और ग्राफिक्स डिजाइन एवं विकास के क्षेत्र में कुशल हैं उनके पास गेमिंग उद्योग में अच्छे अवसर होते हैं।

दोस्तों ! अब हम शुरू में यह समझाते हैं कि गेमिंग पेशे के क्षेत्र में जुनून रखने वाले उत्सुक लोगों के पास नवीनतम तकनीक के अच्छे हार्डवेयर विनिर्देश होने चाहिए। उदाहरण के लिए उनमें से कुछ विनिर्देश विवरण नीचे दिए गए हैं जो समय और अनुसंधान एवं विकास के साथ परिवर्तनशील होते है।

(I).    पर्सनल कंप्यूटर/लैपटॉप: दोस्तों आपको ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में गेमिंग कार्य के लिए न्यूनतम पीसी / लैपटॉप की आवश्यकता होनी चाहिए: विंडोज 10, प्रोसेसर: इंटेल कोर i5 - 6600 K @ 3.5 GHz, मेमोरी: 2 जीबी लेकिन अनुशंसित 8 जीबी रैम, ग्राफिक्स: NVIDIA GeForce GTX 1070 8 जीबी, हार्ड ड्राइव: 1 टीबी (एसएसडी / एचडीडी)।

(II).    मैक: ओएस: 10.10+, मेमोरी: 2 जीबी लेकिन अनुशंसित 8 जीबी, ग्राफिक्स कार्ड: NVIDIA GeForce 8500 जीटी, सीपीयू: इंटेल पेंटियम 4, 2.40 गीगाहर्ट्ज, गेम फाइल का आकार: 3 जीबी।

(III).    मोबाइल: आपके पास Android संस्करण के लिए न्यूनतम मोबाइल विनिर्देशन की आवश्यकता होनी चाहिए OS: Android 8.1 (Oreo), CPU: Octa-core, GPU: Adreno 55, RAM: 4 GB, Storage: 64 GB.

(IV).    IOS: OS 9.0 या इससे अधिक, सीपीयू आर्मी 8 डुअल-कोर, रैम: 1 जीबी, स्टोरेज: 900 एमबी

अब हम इस क्षेत्र के आने वाले पहलू को समझाने के लिए तैयार हैं जिससे हम पैसा कमा सकते हैं। उनमें से कुछ अद्भुत स्रोत नीचे दिए गए हैं:

1.    गेमर:

वीडियो (कंसोल, कंप्यूटर और मोबाइल) गेम प्लेयर के रूप में रुचि रखने वाले व्यक्तियों को गेमर्स कहा जाता है। वे शिक्षित हो सकते हैं और नहीं भी हो सकते हैं, लेकिन गेमिंग में शौक और जुनून रखते हैं। ई-गेम कंपनियों, निवेशकों या आयोजकों द्वारा देश या विश्व स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए विशेषज्ञ गेमर्स का चयन किया जाता है। यदि गेमर्स, जिन्हें कभी-कभी प्रतिस्पर्धी गेमर्स भी कहा जाता है, टूर्नामेंट में विजेता घोषित किए जाते हैं, तो दोनों (गेमर्स और निवेशक) पैसा कमाते हैं।

2.    गेम टेस्टर्स:

बड़े आकार की गेमिंग कंपनियां गेम टेस्टर्स को गेम खेलने की ज़िम्मेदारी सौंपती हैं ताकि उनसे फीडबैक प्राप्त किया जा सके जो किसी भी असंगति से मुक्त, सबसे अच्छा और उज्ज्वल गेम उत्पाद तय करने में मदद करता है जो प्रकाशन के लिए तैयार है। गेम टेस्टर्स गेमिंग उद्योग की मजबूत इकाई होते हैं क्योंकि वे खेलते हैं, अक्सर बार - बार खेलते हैं, गेम की जांच करते हैं और इस बारे में प्रतिक्रिया तैयार करते हैं कि गेम कैसे काम कर रहा है, बग्स को ढूंढना, कठिन गेम स्तर की सिफारिश करना, गेम को आसानी से चलाना, सार्वजनिक हित में कैसे दिखना और महसूस करना है। गेमर्स के बीच गेम उत्पाद को विशेष और आकर्षक बनाने के लिए गुणवत्ता आश्वासन, व्यक्तिगत सुझाव एवं खेल की प्रतिक्रिया इत्यादि को गेम टेस्टर्स अग्रणी उत्पाद प्रबंधक के लिए अनुशंसित है जो उपरोक्त बिंदुओं पर चर्चा के लिए टीम के सदस्यों के साथ बैठकों का आयोजन करता है ताकि यह तय किया जा सके कि इसे लागू करना आवश्यक है या नहीं। ऐसे गेम टेस्टर या तो कंपनी के पेरोल में या फिर कभी-कभी फ्रीलांसर कहे जाने वाले अनुबंधित भुगतान के आधार पर वेतनभोगी होते हैं।   

..… शेष अगले  ब्लॉग पोस्ट के लिए भाग - 2 देखें 


हमारे साथ बने रहने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें :
https://www.gamesgyantech.com/2020/09/how-earn-money-from-gaming-industy.html
धन्यवाद दोस्तों !
कृपया अगली सामग्री के लिए हमें अनुसरण करें😀




Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post