खेल प्रारूप और विकास

खेल प्रारूप और विकास-Game Design & Development:

ड़े बजट आकार की गेम डेवलपमेंट (game development) कंपनी का अपना बुनियादी ढांचा होता है जो आम तौर पर अपने पेरोल कर्मचारियों को रखती है और कंपनी की सतत एवं अच्छी सफलता प्राप्त करने के लिए खेल उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखती है। हालांकि ये कंपनियां अपने बहु-अनुशासनात्मक असाइनमेंट को पूरा करने के लिए एक छोटे से कार्यालय कक्षों या केबिनों, अनुभव और विचारों के साझाकरण के साथ रनिंग कार्य को अपडेट करने के लिए आवधिक (आवर्ती या निश्चित समय में बार-बार) बैठक या सम्मेलन के लिए ऑडिटोरियम एवं टिकाऊ गेम प्रोडक्ट की गुणवत्ता हेतु खेल परीक्षण के लिए प्रयोगशाला जैसी अपने कार्यालय की संरचना स्थापित करने में विश्वास करती हैं। जाहिर है, वीडियो गेम (video game) डिजाइन और विकास एक टीम वर्क आउटपुट है, जो पैसे कमाने के साथ-साथ मनोरंजन और आनंद अथवा मौज-मस्ती के लिए होता है।

खेल प्रारूप और विकास


गेम डिज़ाइन और गेम डेवलपमेंट दोनों अलग-थलग कार्य हैं लेकिन वीडियो गेम उद्योग (video game industry) जिसे गेमिंग उद्योग भी कहा जाता है में डिजिटल तकनीक पर आधारित संयुक्त रूप से अंतर-संबंधित यह गेम इकाई अथवा गेम प्रोडक्ट कहलाता है ।

खेल निर्माता शुरू में एक पूर्ण खेल उत्पाद की अपने मन में कल्पना करते हैं तत्पश्चात आकार और उत्पाद में मनोहारी दृश्टिगोचर को प्राप्त करने के लिए अपने विचारों में बार-बार संशोधन करते हैं। निर्माता अपने खेल वास्तुकारों, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, इंजीनियरों, तकनीकी विशेषज्ञों, टीम प्रबंधकों के साथ समय-समय पर बैठकें आयोजित करता है तथा अपडेट कार्य और समय प्रबंधन के साथ अपने असाइनमेंट के प्रदर्शन को प्राप्त करने के लिए कॉन्फ्रेंस हॉल या ऑडिटोरियम में प्रोजेक्ट पर विचार साझा करता है और अपने विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया और सुझाव प्राप्त करता है। यदि सुझाव कीमती हैं, तो निर्माता संबंधित कार्य क्षेत्र में उसे लागू करने का प्रयास करता है। 

यदि आवश्यक हो और किसी भी स्तर पर कंपनी के लिए आर्थिक रूप से उपयुक्त पाया जाए तो गेम निर्माता किसी भी प्रकार की फ्रीलांसरों की सेवाएं ले सकता है, लेकिन मामला असाधारण हो सकता है।

कभी-कभी, खेल निर्माता, अगर कंपनी के लिए आर्थिक रूप से उपयुक्त पाता है, तो किसी भी पूर्व-विकसित गेम प्रोजेक्ट (धन की कमी के कारण अधूरा) की खरीद के लिए इनडई गेम डेवलपर्स (game developers) से सभी अधिकार, स्वामित्व और कानूनी दस्तावेज इत्यादि पर बातचीत कर सकता है। तकनीकी टीम इस अधूरे खेल उत्पाद को अच्छे लुक और फील के साथ फिर से संशोधित एवं सुशोभित कर प्रकाशन हेतु तैयार कर सकती है।

पूर्ण असाइनमेंट को एक भाग में गेम डिज़ाइन (Game Design) और दूसरे को गेम डेवलपमेंट (Game Development) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

1.    खेल का प्रारूप-Game Design:

गेम डिज़ाइन का कार्य एक प्राथमिक जिम्मेदारी है, जिसमें हावभाव से लेकर शब्द या संवादों के बिना भावनाओं के दृश्यों द्वारा प्राकृतिक संदेश स्थापित करना है। GDD के रूप में संक्षिप्त किए गए गेम डिज़ाइन (game design) दस्तावेज़ को आवश्यक रूप से तैयार किया जाना चाहिए, जो सभी टीम के सदस्यों और खेल परियोजना पर अगले अनुसंधान और विकास कार्य के लिए उपयोगी मार्गदर्शिका होती है। निवेशकों के साथ बातचीत के दौरान और खेल उत्पाद को प्रकाशित करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता के समय यह बेहद कीमती दस्तावेज होता है। मूल रूप से तकनीकी विशेषताओं (Technical Specifications) के रूप में पहिचाना जाने वाला गेम डिज़ाइन (game design) दस्तावेज़ एक वर्णनात्मक दस्तावेज़ होता है जिसे गेम उत्पाद की शारीरिक रचना कहा जाता है जो फिल्म बनाने के पेशे की पटकथा के समान होता है। इस दस्तावेज़ में विस्तृत सहयोगात्मक जानकारी और उपयोगी टूल्स होते है जो डिजाइन और विकास कार्य के दौरान कोहेसिव वर्किंग टीम द्वारा प्रयोग हेतु आवश्यक होते है।

गेम डिज़ाइन दस्तावेज़ में आवश्यक रूप से समय-समय पर बदलाव और गेम उत्पाद की अंतिम संरचना तक पहुंचने के लिए अपडेट की आवश्यकता होती है। इसलिए, इस दस्तावेज़ में निम्नानुसार बहुतायत और समृद्ध जानकारी होनी चाहिए -

(I).    सामान्य जानकारी-General Information:

इसमें खेल के शीर्षक के बारे में संक्षिप्त विवरण होता है। मिशन और गेम उत्पाद का विज़न, लेखकों की सूची जो प्रोजेक्ट पर काम कर रहे सभी कर्मचारियों के समान होती हैं। प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए समीक्षकों की सूची। अवलोकन एक उच्च स्तरीय सारांश है जो परियोजना पर काम करने वाले टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए उपयोगी होती है।

(II).    वर्णनात्मक जानकारी-Descriptive Information:

इसमें संदर्भ, मूल अवधारणा, पात्रों की सूची, रेखाचित्र, पृष्ठभूमि की कहानी, उद्देश्य, नियंत्रण, खेल खेलने, एकल या बहु-खिलाडी, ए.आई. का कार्यान्वयन, लक्ष्य, वर्णनात्मक दृश्य, ड्राइंग, चित्र, तकनीकी वास्तुकला और समस्या को सुलझाने के टूल्स आदि होते हैं।

(III).    विविध जानकारी-Miscellaneous Information:

इसमें उपयोगकर्ताओं के लिए मनोहारी दृश्टिगोचर ऑन-स्क्रीन इंटरफ़ेस होता है, सभी मेनू विस्तार से, सामान्य शैली या कई ग्राफिक्स (graphics) मोड के रूप में ग्राफिक्स (graphics) विस्तार, ध्वनि प्रभाव की अनुकूलता, संगीत, कानूनी दस्तावेज, गेम उत्पाद प्रकाशित करने का लाइसेंस, डिजिटल मार्केटिंग का प्रोफ़ाइल एवं विज्ञापन आदि होते हैं।

गेम डिज़ाइन दस्तावेज़ तैयार होने के बाद, अगला काम स्टोरीबोर्ड कलाकार के लिए होता है। स्टोरीबोर्ड विशेषज्ञ कलाकारों के मिशन और लक्ष्य को दृश्य के माध्यम से मजबूत कहानी के संचार में बहुत स्पष्ट होना चाहिए।

पूरा असाइनमेंट काल्पनिक दृश्य विचारों, तत्वों, पात्रों, स्क्रिप्टिंग, स्केचिंग, अवधारणा कला, प्रोटोटाइप, 2 डी डिजाइन, 2 डी एनीमेशन (animation), 3 डी डिजाइन, 3 डी एनीमेशन (animation), मॉडलिंग, स्कल्प्टिंग, टेक्सचरिंग, ऑडियो, वॉयस पात्रों और गेम स्तर के डिजाइन में विभाजित किया जा सकता है जो प्राप्त तैयार कार्य अगले गेम प्रोग्रामिंग को करने के लिए होता है।

गेम डिज़ाइन (game design) सॉफ्टवेयर्स का उपयोग प्रोटोटाइप के प्राकृतिक तत्वों और पात्रों को बनाने के लिए किया जाता है। ये सॉफ्टवेयर्स स्केचबुक, इलस्ट्रेटर, फोटोशॉप, आफ्टर इफेक्ट, 3 डी मैक्स, 3 डी माया, जीब्रुश, ब्लेंडर 3 डी, ऑडेसिटी, ऑडिशन, C# के साथ यूनिटी 3 डी (3D unity), C++ के साथ अनरियल इंजन, गेम मेकर स्टूडियो के साथ जीएमएल और विज़ुअल स्टूडियो हैं।

2.    खेल का विकास-Game Development:

खेल विकास कार्य हर हिस्से की कोडिंग (coding) का एक व्यापक कौशल है जो खेल उत्पाद के अंतिम निर्णय के लक्ष्य के लिए पारस्परिक रूप से एकीकृत है। खेल निर्माता नियमित रूप से परियोजना की निगरानी करता है। काम करने वाली टीम खेल उत्पाद में दर्शकों और गेमर्स (gamers) को प्रभावशाली लुक और अनुभव प्रदान करने के साथ प्राकृतिक संरचना बनाने के लिए सूक्ष्म से स्थूल बिंदुओं तक निर्माण के लिए जिम्मेदार होती है जिससे दर्शक एवं गेमर्स (gamers) गेम प्लेइंग में लगातार जुड़े रहें। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को प्रोग्रामर तथा वर्तमान में कोडर के रूप में भी जाना जाता है जो काम करने वाली तकनीकी टीम और इंजीनियरों के साथ C++, C# कंप्यूटर भाषाओं, एचटीएमएल 5 (HTML5) मार्कअप भाषा और सीएसएस (CSS) कैस्केडिंग स्टाइल शीट भाषा के अधिकतम उपयोग करके लाइव गेम विकसित करते हैं। कभी-कभी, कोई व्यक्ति इसके अलावा पाइथन को पसंद कर सकता है, लेकिन उसका कम उपयोग करता है। यह गेम परीक्षण हेतु प्रयोगशाला में गेम टेस्टिंग प्रक्रिया से बार-बार गुजरता है। तकनीकी रूप से दक्ष और गेम खेलने वाले विशेषज्ञ गेम प्रोडक्ट के साथ खेलते हैं और अवलोकनों, दोषों, समस्याओं, सुझाव और प्रतिक्रिया को इकट्ठा करने के लिए रिकॉर्ड तैयार करते हैं और इसके कार्यान्वयन के लिए टेक्निकल लीडर टीम को भेजते हैं। कुछ अतिआवश्यक औपचारिकताओं को जैसे लाइसेंस, कानूनी दस्तावेज, पार्टियों के साथ बातचीत, डिजिटल मार्केटिंग और विज्ञापन के रूप में पूरा किया जाता है, उसके बाद खेल उत्पाद प्रकाशन हेतु तैयार हो जाता है।

हमारे साथ बने रहने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें :
धन्यवाद दोस्तों !
कृपया अगली सामग्री के लिए हमें अनुसरण करें😀



Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post