खेल उद्योग-Gaming Industry:

खेल उद्योग-Gaming Industry: 


-गेम्स (e-games), वीडियो गेम्स (video games) या डिजिटल गेम्स (digital games) के वातावरण में दो स्तंभों पर संरचित एक गेमर कम्युनिटी (Gamer Community) और दूसरे गेम डेवलपमेंट कम्युनिटी (Game Development Community) के आवश्यक पारस्परिक संचारण अब दुनिया में तेजी से उभरता हुआ खेल उद्योग (गेम इंडस्ट्री - Gaming Industry) के रूप में स्थापित हो रहा है।

1.    गेमर समुदाय-Gamer Community


उपलब्ध गेम प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग एकल खिलाड़ी द्वारा किया जाता है जिसे केवल व्यक्तिगत व्यक्ति द्वारा खेलने की आवश्यकता होती है और गेमर्स को मल्टी-प्लेयर्स की टीम होने के लिए कई खिलाड़ियों के बीच कुशल अंतर-संचार के साथ एक साथ भागीदारी की आवश्यकता होती है। 

गेम खेलने में रुचि रखने वाले या आसपास के दूरदराज के क्षेत्रों के वीडियो गेम प्लेयर्स को गेम प्लेयर्स टीमों के बीच एक मील के पत्थर के रूप में उनकी मान्यता प्राप्त पहिचान स्थापित करने के लिए तकनीकी रूप से योग्य होने के साथ शिक्षित होना जरुरी नहीं है। गेमर अनाड़ी हो सकता है जो अनुभव से पेशेवर गेम प्लेयर के रूप में विशेषज्ञ बनने के लिए प्रो-गेमर के स्थान को प्राप्त करता है। 

जाहिर है, अच्छे गणितज्ञ न होने वाले व्यक्ति अच्छे गेमर्स हो सकते हैं, जो हर कीमती क्षण में आंख-हाथ-कान-समन्वय के साथ अपनी एकाग्रता, योगदान, समर्पण, प्रेरणा, ईमानदारी और समय प्रबंधन के आधार पर पदक और प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकते हैं। 

मनोरंजन और मौज-मस्ती प्राप्त करने के उद्देश्य से खेलने वाला यह गेमर समुदाय (Gamer Community) एक कर दाता बनने के लिए ऑन-लाइन और ऑफ-लाइन गेम खेलकर भी कमाई कर सकता है जो संबंधित देश के संवर्धन में योगदान देता है।

 game industry


"गेम प्लेयर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने पेशे में आदी न बने। उन्हें अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए भरपूर भोजन के उचित सेवन के साथ उचित आराम और नींद का समय प्रबंधन करना चाहिए।"

2.    गेम डेवलपमेंट कम्युनिटी-Game Development Community: 

एक टीम के रूप में इस तरह के गेम समुदाय के लोगों को खेल कला, प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग, गेम टेस्टिंग और विभिन्न गेम संबंधी सॉफ्टवेयर्स के चलाने के कार्य अनुभव के साथ अच्छी तरह से शिक्षित और तकनीकी रूप से योग्य होना चाहिए।

गेम डेवलपमेंट कम्युनिटी को इनडई गेम डेवलपर (Indie Game Developer), फ्रीलांसर (Freelancer) और गेम डेवलपमेंट कंपनी (Game Development Company) के रूप में विभाजित किया जा सकता है।

(I).    इनडई गेम डेवलपर-Indie Game Developer: 

इस प्रकार के गेम डेवलपर्स आत्म निवेश के साथ-साथ अपने स्वयं के बुनियादी ढांचे के साथ हाइपर कैज़ुअल गेम नामक उत्पाद बनाने के लिए गेम का विकास कार्य करते हैं। इन गेम डेवलपर्स के पास कम बजट होता है, इसलिए फ्रीलांसरों की सेवाएं ले सकते हैं और अपने व्यवसाय के किसी भी लाभ और हानि के लिए एकमात्र जिम्मेदार होते हैं। कभी-कभी, यदि निवेशक उत्पाद से संतुष्ट होता है तो निवेशक व्यवसाय में शामिल हो सकता है, लेकिन इसकी संभावना कम ही होती है। गेम प्रोडक्ट के मालिक कभी-कभी अच्छा पैसा कमाने के लिए अपने उत्पाद को बड़े आकार की गेम कंपनियों को बेच देते हैं।

(II).    फ्रीलांसर-Freelancer:

फ्रीलांसर (Freelancer) एक मार्केटप्लेस है जहां नियोक्ता और कर्मचारी अपनी आवश्यक सेवाओं के लिए एक-दूसरे को ढूंढते हैं। तकनीकी विशेषज्ञ जिन्हें आमतौर पर स्वनियोजित कहते हैं, नियम और शर्तों के साथ लिखित समझौते के तहत अपना ऑनलाइन काम करते हैं। फ्रीलांसर (Freelancer) तीसरे पक्ष के लिए घर से अपना काम करते हैं और पार्टियों द्वारा सहमत प्रति घंटे या प्रति दिन या प्रति सप्ताह या प्रति माह के अनुसार अपने काम के समय अनुसूची के साथ ऑनलाइन भुगतान प्राप्त करते हैं। फ्रीलांसर समय प्रबंधन के साथ अपनी ऑनलाइन गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन तीसरे पक्ष के लाभ और हानि के लिए नहीं।

(III).    गेम डेवलपमेंट कंपनी-Game Development Company:

इस प्रकार की गेम डेवलपमेंट कंपनी (Game Development Company) एक बड़े आकार की कंपनी होती है, जिसमें बड़े बजट के एकल या कई निवेशकों के अलावा खुद का बुनियादी ढांचा और स्वयं का निवेश होता है। खेल उद्योग में वैश्विक प्रसिद्धि के साथ हज़ारो या उससे अधिक कर्मचारी हो सकते हैं। इन कंपनियों द्वारा विकसित गेम AAA आकार के स्वामित्व वाले होते हैं। कुछ प्रसिद्ध गेम विकसित करने वाली कंपनियाँ निम्नलिखित विवरणों के अनुसार हैं -

  • यूबीसॉफ्ट - मुख्यालय : मॉन्ट्रियल, फ्रांस।
  • रॉकस्टार गेम्स - मुख्यालय : न्यूयॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क
  • गेमलोफ्ट - मुख्यालय : पेरिस, फ्रांस।
  • एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड - मुख्यालय : सांता मोनिका, कैलिफोर्निया, यूएसए।
  • इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स - मुख्यालय : रेडवुड सिटी, कैलिफोर्निया, यूएसए।
  • रोवियो एंटरटेनमेंट - मुख्यालय : एस्पू, फिनलैंड।
  • इन्फिनिटी वार्ड - मुख्यालय : वुडलैंड हिल्स, लॉस एंजेल्स, यूएसए।
  • निन्टेंडो - मुख्यालय : क्योटो, जापान।

हमारे साथ बने रहने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें :
धन्यवाद दोस्तों!
कृपया अगली सामग्री के लिए हमें अनुसरण करें😀



2 Comments

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post